Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

2nd Grade New Bharti 2023 सेकंड ग्रैड 2561 पदों पर नई भर्ती, यहाँ से देखें सम्पूर्ण जानकारी

2nd Grade New Bharti 2023

राजस्थान सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती 2023 2nd Grade New Bharti 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्दी शुरू होगी। यह भर्ती 2561 रिक्त पदों पर आयोजित की जाएगी इस संबंध में शिक्षा विभाग ने प्रेस नोट जारी करके 31 मई तक अभ्यर्थना विभाग को भेजने का आदेश दिया है। आरपीएससी सेकंड ग्रेड भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन राजस्थान लोक सेवा आयोग की ऑफिसियल वेबसाईट के माध्यम से भरे जाएंगे । आरपीएससी सेकंड ग्रेड भर्ती 2023 के लिए योग्यता, आयु सीमा, एप्लीकेशन फीस व अन्य संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है अभ्यर्थी आवेदन करने से पूर्व एक बार ऑफिशल नोटिफिकेशन अवश्य देख लें।

2nd Grade New Bharti 2023

राजस्थान में द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती 2nd Grade New Bharti 2023 का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है कि राजस्थान मे सेकंड ग्रेड टीचर के 2561 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्दी शुरू होंगे। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती के 2561 पदों पर भर्ती विज्ञापन जारी होगा। इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा विज्ञप्ति जारी करके ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए । इस पोस्ट में भर्ती से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

RPSC 2nd Grade Teacher Bharti Online Form 2023 Application Fee

द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए 350 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। तथा OBC / BC केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये, एवं SC / ST केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 150 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से ई-मित्र पोर्टल / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा करवाया जा सकता है। आवेदन शुल्क से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल विज्ञापन को अवश्य देखें।

RPSC 2nd Grade New Bharti 2023 Education Qualification

राजस्थान वरिष्ठ अध्यापक भर्ती के लिए अभ्यर्थी को मान्यता प्राप्त विश्व विद्यालय से संबंधित विषय मे स्नातक व एक वर्षीय या द्विवर्षीय शिक्षा स्नातक (बीएड) होना जरूरी है ।

हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, उर्दू, पंजाबी एवं सिन्धी विषय के लिये अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता – वैकल्पिक विषय के रूप में संबंधित विषय के साथ स्नातक या समकक्ष परीक्षा, और राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा में डिग्री या डिप्लोमा।

विज्ञान विषय के लिये अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता – वैकल्पिक विषयों के रूप में निम्नलिखित में से कम से कम दो विषयों के साथ स्नातक या समकक्ष परीक्षा: – भौतिकी, रसायन विज्ञान, प्राणी विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी और जैव रसायन और शिक्षा में डिग्री या डिप्लोमा राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त है

सामाजिक विज्ञान विषय के लिये अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता – विषयों में से कम से कम दो विषयों के साथ स्नातक या समकक्ष परीक्षा – इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, लोक प्रशासन और दर्शनशास्त्र वैकल्पिक विषयों के रूप में और राजस्थान सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा में डिग्री या डिप्लोमा।

RPSC 2nd Grade New Bharti 2023 Age Limit

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की गई है। आयु से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल विज्ञापन को अवश्य देखें।

RPSC 2nd Grade New Bharti 2023 Post Details

राजस्थान अध्यापक ग्रेड द्वितीय भर्ती 2023 के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग पदों का वर्गीकरण कर विज्ञप्ति जल्दी जारी की जाएगी। यह भर्ती का विज्ञापन 2561 पदों पर भर्ती के लिए जारी किया जाएगा।

How To Apply 2nd Grade New Bharti 2023

  • राजस्थान सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने के अभ्यर्थी को आयोग की आधिकारिक वेबसाईट या एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन करना होगा । जिसका लिंक नीचे दिया गया है ।
  • एस एस ओ लॉगिन के पश्चात अभ्यर्थी को Recruitment Portal पर जाना होगा ।
  • यहाँ पर अभ्यर्थी को Ongoing Recruitment मे RPSC 2nd Grade Teacher Apply Online पर क्लिक करना होगा ।
  • फिर अभ्यर्थी को दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार अपनी जानकारी भरनी होगी ।
  • इसके बाद अभ्यर्थी को आवेदन शुल्क जमा करना होगा ।
  • अब आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो गया ।
  • इसका प्रिन्ट आउट निकाल कर रख ले ।
Join Telegram Click Here
HomeClick Here