Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

BPSC Teacher Recruitment 2022 : 40506 टीचर के पदों पर भर्ती के आवेदन शुरू

BPSC Teacher Recruitment 2022

बिहार लोक सेवा आयोग ने प्राथमिक विद्यालय में प्रधान अध्यापक के 40506 रिक्त पदों पर भर्ती (BPSC Teacher Recruitment 2022) का विज्ञापन जारी करके आवेदन आमंत्रित किए है। बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रधान अध्यापक के रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी करके इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है। उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाईट के माध्यम से 30 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते है। इस पोस्ट मे ऑफिसियल विज्ञापन, आवेदन शुल्क, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, पदों की संख्या और इस भर्ती से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार ऑफिसियल अधिसूचना को अवश्य पढे।

BPSC Teacher Recruitment 2022
BPSC Teacher Recruitment 2022

आपको बता दें की इस भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करके 28 मार्च से 20 मई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे लेकिन इस भर्ती के लिए आवेदन रीओपन करके 9 सितम्बर 2022 से 23 सितम्बर 2022 तक आवेदन मांगे गए है।

Important Date

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन पुनः प्रारंभ होने की तिथि 9 सितंबर 2022 है। एवं आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 सितंबर 2022 है। और ऑनलाइन आवेदन मे एडिट करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2022 निर्धारित की गई है। ऑनलाइन आवेदन में सुधार करने का लिंक 24 सितम्बर से 30 सितम्बर तक उपलब्ध रहेगा। तथा इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 28 जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी।

Age Limit

इस भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 60 वर्ष रखी गई है। और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / पीएच / भूतपूर्व सैनिक वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार आयु में छूट दी जायगी । आयु सीमा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल विज्ञापन देखे।

BPSC Teacher Recruitment 2022 Education Qualification

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण हो। आरक्षित वर्गों को न्यूनतम निर्धारित अंक में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके साथ ही मान्यता प्राप्त संस्था से D.El.Ed/ B.T/ B.Ed./ B.A.Ed/ B.Sc.Ed/ B.L.Ed उत्तीर्ण हो।

उम्मीदवार शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल विज्ञापन अवश्य देखें।

Application Fees

  • सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए – 750/- रुपये
  • केवल बिहार राज्य के अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए – 200/- रुपये
  • बिहार राज्य की स्थायी निवासी सभी महिला उम्मीदवारों के लिए – 200/- रुपये
  • दिव्यान्ग अभ्यर्थियों के लिए – 200/- रुपये

BPSC Teacher Recruitment 2022 Selection Process

लिखित परीक्षा :- उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। जिसमें प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक का निगेटिव मार्किंग होगा। परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी।

Important Links

Apply Online Click Here
Form Re Open Notice Click Here
Exam Date Notice Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Home Click Here

Leave a Comment