Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

CET Exam Guideline 2022 सीईटी परीक्षा दिशा निर्देश जारी, इन नियमों का करना होगा पालन

CET Exam Guideline 2022

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने CET Exam Guideline 2022 सीईटी स्नातक स्तर परीक्षा का आयोजन 7 व 8 जनवरी को किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए ऐड्मिट कार्ड और परीक्षार्थियों के लिए दिशा निर्देश ऑफिसियल वेबसाईट पर जारी कर दिए गए है। इस पोस्ट में परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण दिशा निर्देश उपलब्ध करवाए गए है जिसका सभी अभ्यर्थियों को पालन करना होगा।

CET Exam Guideline 2022
CET Exam Guideline 2022

सीईटी परीक्षा प्रारम्भ होने के निर्धारित समय से एक घंटा पहले तक परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों को प्रवेश की अनुमति होगी। अर्थात परीक्षा केन्द्र का प्रवेश द्वार ठीक 1 घंटे पूर्व बंद हो जायेगा, इसके पश्चात किसी प्रकार से प्रवेश नहीं दिया जावेगा।

परीक्षा प्रारम्भ होने के लिए नियत समय से 1 घन्टा 30 मिनट पूर्व परीक्षा केन्द्र पर आवश्यक रूप से उपस्थित हो जावे ताकि तलाशी एवं पहचान कार्य पूर्ण हो सके, देरी पर तलाशी में समय लगने के कारण परीक्षा में शामिल होने से वंचित हो सकते हैं, इसके लिए परीक्षार्थी स्वंय उत्तरदायी होंगे।

परीक्षार्थी ई-प्रवेश पत्र की प्रविष्टियों को ध्यान पूर्वक देख ले यदि इनके बारे में कोई आपत्ति हो तो परीक्षा के पश्चात निर्धारित समयावधि में SSO के माध्यम से ऑनलाईन ही स्वंय के स्तर पर सुधार कर लेवें। किसी भी स्थिति में ऑफलाईन संशोधन स्वीकार नही होगा।

परीक्षार्थियों के लिए मुख्य अनुदेश

कोरोना (कोविड-19) वैश्विक महामारी से बचाव के लिए सामाजिक दूरी से सम्बन्धित जारी दिशा निर्देशों की पालना के साथ परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र पर मास्क लगाकर आना अनिवार्य है, बिना मास्क के परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

ई-प्रवेश पत्र प्रोविजनल है, परीक्षार्थी को परीक्षा में बैठने से पूर्व अपनी पात्रता के सम्बन्ध में संतुष्ट हो जाना चाहिए।

परीक्षा के दिन परीक्षा केन्द्र पर निम्न सामग्री लानी है

ई-एडमिट कार्ड, 2.5 C.MX 2.5 CM साइज का नवीनतम रंगीन फोटो (प्रत्येक परीक्षा / प्रश्न पत्र के लिए पृथक पृथक ) ( उपस्थिति पत्रक पर चिपकाने हेतु), नीले रंग की स्याही का पारदर्शी बॉल पेन, पहचान हेतु एक अतिरिक्त फोटोयुक्त पहचान प्रमाणपत्र (मूल) जैसे:- मतदाता पहचान कार्ड, आधार कार्ड, पेनकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से कोई एक पहचान प्रमाण पत्र की छाया प्रति मान्य नहीं है। फोटो पहचान पत्र के आधार पर पहचान सुनिश्चित हो जाने, गहन तलाशी के उपरान्त एवं निर्धारित ड्रेस कोड में आने पर ही परीक्षार्थी को केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा।

परीक्षा केन्द्र के परिसर में जीली स्याही के पारदर्शी बॉल पैन के अलावा अन्य किसी प्रकार का पैन, पर्स, बैग, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ, किसी भी प्रकार की घडी केलकुलेटर, लॉग टेबल, पेजर, संचार के कोई भी उपकरण किसी भी प्रकार का अस्त्र-शस्त्र, व्हाइटनर, स्लाईड रूल, ज्यामैट्री बॉक्स और कोई भी पाठ्य सामग्री, नोट इत्यादि लाने की अनुमति नहीं है। केन्द्र पर इन्हें सुरक्षित रखने का दायित्व बोर्ड केन्द्राधीक्षक का नहीं होगा। केन्द्र पर उपरोक्त सामग्री के सुरक्षित रखने की कोई व्यवस्था नहीं होने से परीक्षार्थी उपरोक्त सामग्री को परीक्षा केन्द्र पर नहीं लायें।

परीक्षाओं के सम्बन्ध में विभिन्न सोशल मीडिया पर किये जा रहे भ्रामक प्रचार पर विश्वास न करें। परीक्षार्थी द्वारा किसी अनुचित साधनों का उपयोग एवं अनियमित गतिविधियों में संलिप्तता पायी जाती है तो उनके विरूध राज्य सरकार के द्वारा राज 0 सार्वजनिक परीक्षा (भर्ती के अनुचित साधनो की रोकथाम के अध्युपाय) अधिनियम, 2022 (संख्याक 6) एवं बोर्ड के नियमों के अनुसार दंडात्मक कानूनी कार्यवाही की जायेगी। परीक्षार्थियों के विस्तृत अनुदेश एवं ड्रेस कोड बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है जिसका अवलोकन कर पालना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें।

Download Admit CardClick Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
HomeClick Here