Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

CLAT 2023 Admission Notification : CLAT 2023 प्रवेश परीक्षा के लिए यहाँ से करे आवेदन

CLAT 2023 Admission Notification

राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय बेंगलुरु (CLAT 2023 Admission Notification) : राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय द्वारा कॉमन लॉ एंट्रेंस टेस्ट (CLAT 2023) प्रवेश परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑफिसियल वेबसाईट के माध्यम से 8 अगस्त 2022 से 13 नवंबर 2022 तक भरे जा सकते है। CLAT 2023 प्रवेश परीक्षा का आयोजन 18 दिसंबर 2022 को किया जायगा , इस पोस्ट मे आयु सीमा , शैक्षणिक योग्यता , एप्लीकेशन फीस और ऑनलाइन फॉर्म से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

CLAT 2023 Admission Notification
CLAT 2023 Admission Notification

Application Fee

  • आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन किया जा सकता है।
  • सामान्य/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी/एनआरआई/पीआईओ/ओसीआई उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क: 4,000/- रुपये
  • एससी/एसटी/बीपीएल श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क: 3,500/- रुपये
  • पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों की लागत रु.500/- है (क्लैट 2023 आवेदन शुल्क में रु.4,000/- या रु.3,500/- जैसा भी मामला हो, में शामिल नहीं है।)
  • ऑनलाइन शुल्क जमा करने के लिए उम्मीदवारों को स्वयं बैंक लेनदेन शुल्क वहन करना होगा। उम्मीदवारों द्वारा भुगतान का तरीका चुनने के बाद वास्तविक बैंक लेनदेन शुल्क भुगतान गेटवे पृष्ठ में प्रदर्शित किया जाएगा।
  • आवेदन शुल्क गैर-वापसी योग्य है

Age Limit

CLAT 2023 के लिए सभी वर्ग के लोग आवेदन कर सकते है, आयु सीमा का कोई प्रावधान नहीं है ।

Education Qualification

उम्मीदवारों को अपनी योग्यता परीक्षा (यानी, 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा) में निम्नलिखित न्यूनतम प्रतिशत अंक सुरक्षित करने चाहिए:

  • सामान्य / ओबीसी / पीडब्ल्यूडी / एनआरआई / पीआईओ / ओसीआई श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के मामले में पैंतालीस प्रतिशत (45%) अंक या इसके समकक्ष ग्रेड
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के मामले में चालीस प्रतिशत (40%) अंक या समकक्ष।
  • उम्मीदवार जो मार्च/अप्रैल, 2023 में अपनी योग्यता परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं, वे भी CLAT 2023 परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। तथापि, उन्हें प्रवेश के समय अर्हक परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा, ऐसा न करने पर वे प्रवेश के लिए विचार किए जाने का अपना अधिकार खो देंगे।
  • प्रवेश के समय अभ्यर्थी द्वारा अर्हक परीक्षा (अर्थात 10+2) का परिणाम प्रस्तुत किया जाएगा, ऐसा न करने पर अभ्यर्थी उस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अपात्र होगा जिसके लिए उन्होंने आवेदन किया हो।

Admission Process

  • CLAT 2023 परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी
  • आवेदन केवल consortiumofnlus.ac.in वेबसाइट से ऑनलाइन जमा किए जाने हैं।
  • परीक्षा की तिथि 18 दिसंबर, 2022 को दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित है।
  • एनआरआई/एनआरआई प्रायोजित/विदेशी राष्ट्रीय सीटों के लिए, आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक विवरण के लिए ई-ब्रोशर के साथ-साथ संबंधित एनएलयू की वेबसाइटों को देखें। सभी एनआरआई श्रेणी के उम्मीदवारों को उन एनएलयू के लिए CLAT 2023 परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, जहां ऐसी श्रेणी को CLAT 2023 रैंकिंग के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है और संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा सीधे प्रवेश नहीं दिया जाता है। कृपया ध्यान दें कि इन श्रेणियों में प्रवेश के लिए, आपको CLAT परीक्षा में बैठने के अलावा सीधे संबंधित NLU में आवेदन करना होगा। अधिक जानकारी के लिए कृपया एनएलयू वेबसाइट देखें।

General Instructions

  • विभिन्न भाग लेने वाले राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालयों के शुल्क ढांचे के साथ-साथ प्रवेश, आरक्षण नीतियों और पाठ्यक्रमों के विवरण के बारे में जानकारी सूचना विवरणिका में उपलब्ध है जिसे CLAT की आधिकारिक वेबसाइट और भाग लेने वाले NLU की वेबसाइटों से भी देखा जा सकता है। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे यूजी पाठ्यक्रमों के लिए और एनआरआई और विदेशी राष्ट्रीय सीटों के लिए भी आवेदन पत्र भरने से पहले भाग लेने वाले एनएलयू के नियमों, नीतियों और शुल्क संरचना को अच्छी तरह से पढ़ लें।
  • ई-ब्रोशर में प्रवेश, आरक्षण नीति, शुल्क, पेश किए गए पाठ्यक्रमों और विशेषज्ञता के क्षेत्रों सहित विभिन्न स्तरों पर पढ़ाए जाने वाले विषयों आदि के बारे में जानकारी बहुत संक्षेप में निर्दिष्ट की गई है। उसी के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए, उम्मीदवार भाग लेने वाले एनएलयू की वेबसाइटों पर उपलब्ध जानकारी का उल्लेख कर सकते हैं।
  • अपडेट के लिए उम्मीदवारों को नियमित रूप से CLAT 2023 वेबसाइट देखने की सलाह दी जाती है। CLAT 2023 के तहत सीटों का आवंटन और प्रवेश का प्रस्ताव अनंतिम होगा और किसी उम्मीदवार के पक्ष में प्रवेश का कोई अधिकार नहीं बनाएगा।

Important Link

Apply Online & Official NotificationClick Here
Short NoticeClick Here
Syllabus Exam PatternClick Here
Official WebsiteClick Here
TelegramClick Here
HomeClick Here

CLAT 2023 Admission Notification FAQs

प्रश्न – क्लैट 2023 कब आयोजित किया जाएगा?

उत्तर – CLAT 2023 का आयोजन 18 दिसंबर, 2022 को ऑफलाइन, पेन और पेपर फॉर्मेट में किया जाएगा।

प्रश्न – CLAT 2023 के लिए कौन उपस्थित हो सकता है?

उत्तर – CLAT UG के लिए, कोई भी उम्मीदवार जिसने कम से कम 45 प्रतिशत अंक के साथ कक्षा 12 उत्तीर्ण की है, या इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहा है, आवेदन करने के लिए पात्र है।