Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

CTET Exam July 2022 : Notification, Application Form, Apply Online @ctet.nic.in

CTET Exam July 2022

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या सीटीईटी का आयोजन साल में दो बार किया जाता है और सीटीईटी 2022 के लिए आवेदन जल्दी ही सीबीएसई सीटीईटी की ऑफिसियल वेबसाईट पर शुरू होने वाले है हालांकि इसकी अभी तक विज्ञप्ति जारी नहीं की गई है लेकिन संभावना है की जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई के प्रथम सप्ताह में सीटीईटी 2022 की ऑफिसियल अधिसूचना जारी की जा सकती है। इस पोस्ट में सीटीईटी 2022 से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी जैसे – शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, ऑनलाइन आवेदन सहित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।  CTET Exam July 2022

CTET Exam July 2022
CTET Exam July 2022

सीटीईटी 2022 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अधिसूचना के प्रकाशन के साथ शुरू होगी और उम्मीदवार अधिसूचना को सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं  अधिसूचना जारी होने के बाद इस वेबसाईट के माध्यम से इसकी सूचना उपलब्ध करवा दी जाएगी। जुलाई 2022 का नोटिफिकेशन अब कभी भी आ सकता है, संभवत: जून के आखिरी हफ्ते में सीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

सरकारी स्कूल में शिक्षक के रूप में नियुक्त होने के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना अनिवार्य है और इस परीक्षा का आयोजन हर साल वर्ष में दो बार किया जाता है। संभावना है कि सीटीईटी 2022 परीक्षा तिथि की अधिसूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

CTET Exam July 2022 Qualification

कक्षा I-V के लिए :- प्राथमिक स्तर के चरण के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। तभी वह प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए पात्र होगा। प्राथमिक स्तर की परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थी कक्षा एक से पांचवी तक पढ़ाने के योग्य हो जाता है। इसके साथ ही एनसीटीई (मान्यता मानदंड एवं प्रक्रियाएं), रेगुलेशन 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण ।

कक्षा VI-VIII के लिए :- स्नातक ओैर प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वालेे अथवा उत्तीर्ण। अथवा स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण। अथवा स्नातक कम से कम 45%अंकों के साथ और इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रियाएं) रेगुलेशन्स के अनुसार एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

Application Fee

सीटेट 2022 के लिए सामान्य वर्ग तथा ओबीसी वर्ग के लिए केवल एक प्रश्न पत्र के लिए आवेदन का शुल्क 1000 रुपए है, जबकि दोनों प्रश्न पत्रों के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपए है। तथा एससी, एसटी, विकलांग के लिए केवल एक प्रश्नपत्र के लिए आवेदन शुल्क 500 और दोनों प्रश्नपत्र के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपए का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से जमा करवाना होगा।

CTET Exam July 2022 Exam Pattern

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीटीईटी 2022 परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित करता है। पहला पेपर उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। जबकि दूसरा पेपर उन उम्मीदवारों के लिए है जो 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं, ऐसे उम्मीदवार जो प्राथमिक और उच्च शिक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं। प्राथमिक, पेपर 1 और पेपर 2 दोनों में उपस्थित होना अनिवार्य है। ध्यान रखें कि सीटीईटी पास किए बिना उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में आवेदन नहीं कर सकते हैं। सीटेट का सर्टिफिकेट पहले 7 साल के लिए वैध था, लेकिन अब यह जीवन भर के लिए वैध है।

How to Apply CTET Exam July 2022

  • सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट ctet.nic.in पर विज़िट करें और यहाँ CTET 2022 के विकल्प पर क्लिक करें।
  • फिर पंजीकरण शुरू करने के लिए ‘नया पंजीकरण’ टैब पर क्लिक करें और सभी सीटीईटी 2022 अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें और ‘आगे बढ़ने के लिए यहां क्लिक करें’ बटन पर क्लिक करें।
  • सभी विवरण सावधानी से दर्ज करें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें,
  • अगला कदम सीटीईटी आवेदन पत्र भरना है और सुनिश्चित करें कि आवेदन पत्र में दर्ज विवरण सही हैं।
  • फिर पंजीकरण संख्या / आवेदन संख्या जारी की जाती है और इन लॉगिन विवरणों को सुरक्षित रखें
  • अंतिम चरण सीटीईटी आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में करना है
  • भुगतान पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लेना न भूलें और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट अपने पास रखें।

Important Links

Apply Online – Update Soon Official Notification – Update Soon CTET 2022 Syllabus & Exam Pattern – Click HereOfficial Website – Click HereJoin Telegram – Click HereHome – Click Here