Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Inter Caste Marriage 10 Lakh : अब विवाह करने पर सरकार देगी 10 लाख रुपए का प्रोत्साहन

Inter Caste Marriage 10 Lakh

Inter Caste Marriage 10 Lakh डॉ. सविता बेन अम्बेडकर योजना के अंतर्गत अन्तर्जातीय विवाह पर प्रोत्साहन राशि अब 10 लाख रुपए मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राशि बढ़ाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। अभी तक यह राशि 5 लाख रुपए मिलती रही है।

Inter Caste Marriage 10 Lakh

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित ‘डॉ. सविता बेन अम्बेडकर अन्तर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना’ के अन्तर्गत अन्तर्जातीय विवाह के उपरान्त 10 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि Inter Caste Marriage 10 Lakh दी जाएगी। इस राशि में से 5 लाख रुपए 8 वर्ष के लिए फिक्स्ड डिपोजिट कराए जाएंगे। शेष 5 लाख रुपए संयुक्त बैंक खाते में जमा कराए जाएंगे। 

 उल्लेखनीय है कि श्री गहलोत द्वारा 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की गई थी। Inter Caste Marriage 10 Lakh

50 हजार से बढ़ाकर 5 लाख रुपए की गई सहायता राशि

विशेष योग्यजन से विवाह पर अब 5 लाख रुपए की सहायता राशि – 50 हजार से बढ़ाकर 5 लाख रुपए की गई सहायता राशि

जयपुर, 23 मार्च। प्रदेश में विशेष योग्यजन से विवाह को प्रोत्साहित करने के लिए सुखद दाम्पत्य जीवन योजना के तहत अब 5 लाख रुपए की सहायता राशि मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राशि में वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

इसमें 80 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता वाले विशेष योग्यजन को जीवनसाथी बनाने पर आर्थिक सहायता को 50 हजार से बढ़ाकर 5 लाख रुपए किया गया है। श्री गहलोत के इस निर्णय से विशेष योग्यजनों को सम्मान मिलेगा।

विवाह करने पर सरकार देगी प्रोत्साहन

उल्लेखनीय है कि श्री गहलोत द्वारा बजट वर्ष 2023-24 में सुखद दाम्पत्य जीवन योजना के अन्तर्गत विशेष योग्यजनों को विवाह पश्चात प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि में वृद्धि करने की घोषणा की गई थी। इसकी क्रियान्विति के लिए यह स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

 इस योजना में वित्तीय वर्ष 2022-23 में माह जनवरी, 2023 तक 208 विशेष योग्यजनों को लाभान्वित किया जा चुका हैं।

Official WebsiteClick Here
Get Latest UpdateClick Here