Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

PTET 2022 Counselling पीटीईटी 2022 काउंसलिंग शुरू, यहाँ से करें आवेदन

PTET 2022 Counselling

पी.टी.ई.टी.-2022 चार वर्षीय बी.ए. बी.एड. / बी.एस.सी. बी.एड. प्रवेश परीक्षा का परीक्षा परिणाम दिनांक 22.07.2022 को अधिकृत वेबसाईट www.ptetraj2022.com एवं www.ptetraj2022.org पर जारी किया जा चुका है। परीक्षा की अंकतालिका में अभ्यर्थी की श्रेणी इत्यादि का अंकन किया गया है। अभ्यर्थी जांच लें कि उसके तथ्य / डाटा सही है अथवा नहीं। यदि कोई त्रुटि है तो काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारम्भ होने से पूर्व ऑनलाईन विधि से अपने तथ्य / डाटा सही करवा लें। काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारम्भ होने के पश्चात् अभ्यर्थी के डाटा में किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जायेगा। PTET 2022 Counselling

PTET 2022 Counselling
PTET 2022 Counselling

पी. टी.ई.टी.-2022 चार वर्षीय बी.ए. बी.एड. / बी.एस.सी. बी.एड. प्रवेश परीक्षा में प्रविष्ट सभी अभ्यर्थियों का बिना किसी कट ऑफ के परिणाम जारी किया गया है। पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु पात्रता रखने वाला प्रत्येक अभ्यर्थी इस टेस्ट में अपने प्राप्त अंको के आधार पर पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) शुल्क जमा करवा कर काउंसलिंग में भाग ले सकता है।

अभ्यर्थियों के प्रवेश हेतु उनके द्वारा चयनित विकल्पों की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी के संकाय, श्रेणी. उप श्रेणी एवं परीक्षा प्राप्तांक आदि के अनुसार उपलब्ध सीटों पर मेरिट के आधार पर महाविद्यालय आवंटन होगा। अभ्यर्थी पाठ्यक्रम में अपने प्रवेश के अवसर को अधिक सुरक्षित करने की दृष्टि से महाविद्यालय चयन हेतु दिये जाने वाले विकल्प (Choices) मे अधिकतम विकल्प भरे। अभ्यर्थी सभी उपलब्ध महाविद्यालयों का विकल्प के रूप में चयन कर सकता है। महाविद्यालय विकल्प देने की कोई सीमा नहीं है। अभ्यर्थियों को महाविद्यालय चयन हेतु ऑप्शन भरने के लिए निर्धारित तिथि के पश्चात् अवसर प्रदान नहीं किया जायेगा।

PTET Counselling Date Schedule 2022 (4 Year BA B.Ed / BSc B.Ed)

चार वर्षीय बी.ए. बी.एड. / बी.एस.सी. बी.एड. पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ऑनलाईन काउंसलिंग द्वारा महाविद्यालय चयन / आवंटन एवं अन्य प्रक्रियाओं का कार्यक्रम निम्न प्रकार होगा

PTET Counselling Date Schedule 2022Expected Date
ऑनलाइन काउंसलिंग हेतु रजिस्ट्रेशन करवाकर रजिस्ट्रेशन शुल्क 5000 रूपये ऑनलाइन अथवा बैंक में जमा करवाना07 August 2022 to 16 August 2022
महाविद्यालय चयन हेतु ऑनलाइन विकल्प भरना07 August 2022 to 18 August 2022
प्रथम काउंसलिंग पश्चात आवंटित महाविद्यालय की सूचना22 August 2022
प्रवेश हेतु शेष शुल्क रुपए 22000/- सत्र (2020-21) बैंक में जमा करवाना23 August to 30 August 2022
प्रथम काउंसलिंग पश्चात आवंटित महाविद्यालय में रिपोर्टिंग24 August to 31 August 2022
अपवर्ड मूवमेंट हेतु ऑनलाइन आवेदन26 August to 02 September 2022
अपवर्ड मूवमेंट के पश्चात महाविद्यालय आवंटन एवं गैर आवंटित अभ्यर्थियों को महाविद्यालय आवंटन की सूचना06 September 2022
अपवर्ड मूवमेंट पश्चात आवंटित महाविद्यालय मे रिपोर्टिंग 07 – 12 September 2022

रजिस्ट्रेशन शुल्क केवल ऑनलाइन अथवा ई-मित्र एवं शेष शुल्क उपर्युक्त वर्णित तिथियों में बैंक समयावधि में आई. सी.आई.सी.आई. बैंक की किसी भी शाखा में ऑनलाईन पेमेन्ट गेटवे व ई-मित्र के माध्यम जमा किया जायेगा।

ऑनलाईन काऊसलिंग प्रक्रिया के प्रथम चरण में अन्यर्थी को ई-मित्र ऑनलाईन माध्यम से काउंसलिंग आई.डी. इत्यादि का उपयोग करते हुए 5000/- रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करवाना होगा। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने से पूर्व अभ्यर्थी पीटीईटी- 2022 के अपने मूल आवेदन-पत्र में दर्शाए गये केटेगरी (GEN,SC,ST,OBC,SBC, MBC,EWS etc.) तथा सब केटेगरी (Divorce/PH/ Defence etc.) की जांच कर लें तथा अपने पास मूल दस्तावेज उपलब्ध हो.. इसकी भी जांच कर लें जाति प्रमाण-पत्र वैध होना चाहिए।

महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

महाविद्यालयों के चयन हेतु पीटीईटी- 2022 की अधिकृत वेबसाईट पर स्थित महाविद्यालयों की सूची में नाम, पता इत्यादि स्पष्ट कर लें एवं इन महाविद्यालयों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी अच्छी तरह प्राप्त कर लें तदुपरान्त ही काउंसलिंग हेतु अधिक से अधिक कॉलेजों का चयन कर ही लॉक करना उचित रहेगा All Rajasthan का चयन अति सावधानी से करें। कॉलेज चॉइस लॉक करने में जल्दबाजी न करें।

अभ्यर्थी को महाविद्यालय आवंटित नहीं होने पर 200/- रूपये कटौती करके 4800/- रिफण्ड हो जायेंगे, किन्तु महाविद्यालय आवंटित होने के उपरान्त ऑनलाईन रिपोर्टिंग नहीं करने व शेष शुल्क जमा नहीं करवाने पर अभ्यर्थी के 600/- रुपये काटकर 4400/- रिफण्ड होंगे। रिफण्ड अभ्यर्थी के स्वयं के बैंक खाते में ही होंगे। अतः आवेदन पत्र में नाम, खाता संख्या इत्यादि पूर्ण सावधानी से भरें।

काउंसलिंग के उपरान्त अभ्यर्थी को महाविद्यालय आवंटन की सूचना उनके पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर प्राप्त होगी। तत्पश्चात् अभ्यर्थी ऑनलाईन (Student Login) द्वारा सभी वाछंनीय दस्तावेज अपलोड करेंगे। उसके पश्चात् शुल्क की शेष राशि रूपये 22000 /- ऑनलाईन / ई-मित्र अथवा बैंक के माध्यम से जमा करवायेंगे। शुल्क जमा होने के पश्चात् संबंधित महाविद्यालय द्वारा मूल दस्तावेज सत्यापन (वेरिफाई करने के बाद अभ्यर्थी का प्रवेश Confirm होगा तथा अभ्यर्थी को महाविद्यालय आंवटन की सूचना प्राप्त हो जाएगी। महाविद्यालय आंवटन पत्र को डाउनलोड कर उसका प्रिन्ट निकालकर सुरक्षित रख लें।

PTET 2022 Counselling Important Guidelines

अभ्यर्थी द्वारा चयन किए गये महाविद्यालय में प्रवेश शुल्क 22000/- फीस जमा होने और महाविद्यालय द्वार Verification होने के उपरान्त ही Upward Movement कर सकता है Upward Movement के उपरान्त नया महाविद्यालय आवंटित नहीं होने की स्थिति में पूर्व में आवंटित महविद्यालय जिस पर अभ्यर्थी ने ऑनलाईन रिपोर्टिंग की थी, वही महाविद्यालय आवंटित रहेगा और किसी भी स्थिति में फीस रिफण्ड नहीं होगी। Upward Movement होने पर नये आवंटित महाविद्यालय में Online Reporting करनी होगी। पुनः फीस तथा Documents अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।

अभ्यर्थी को महाविद्यालय आवंटित होने और 5000+22000=27000 /- शुल्क जमा करवाने, ऑनलाईन रिपोर्टिंग व महाविद्यालय द्वारा Verification हो जाने के बाद किसी भी प्रकार का शुल्क रिफण्ड नहीं होगा। अपवर्ड मूवमेन्ट में अपवर्ड नहीं होने पर पूर्व में आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश माना जायेगा और शुल्क रिफण्ड नहीं होगा।

महाविद्यालय आवंटन की प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाईन है और समस्त प्रक्रिया अभ्यर्थी द्वारा चुने गये महाविद्यालय, उपलब्ध सीटें, संकाय, विषय, अभ्यर्थी की केटेगरी तथा सब कैटेगरी के अनुसार राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुसार ही होती है। एक बार काऊंसलिंग प्रारम्भ होने के बाद आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार का संशोधन संभव नहीं है यथा कैटेगरी, सब कैटेगरी इत्यादि

सभी अभ्यर्थी काऊंसलिंग प्रक्रिया से पूर्व जांच लें कि उनके द्वारा आवेदन-पत्र में दर्शाए गये सभी तथ्य सही है और उनके पास अर्हता, कैटेगरी (GEN व EWS के लिए 50% व SC/ ST / OBC / SBC / MBC / PH/Widow / Divorce के लिए 45 % ) से सम्बन्धित सम्पूर्ण दस्तावेज पूर्ण एवं सही है। इसमें किसी प्रकार की भिन्नता होने पर प्रवेश निरस्त माना जायेगा और प्रवेश शुल्क वापस नहीं होगा और इसकी समस्त जिम्मेदारी सम्बन्धित अभ्यर्थी की होगी ।

जो अभ्यर्थी निर्धारित तिथि तक महाविद्यालय में रिपोर्टिंग नहीं करेंगे उनका प्रवेश स्वतः ही निरस्त हो जायेगा।

Important Links

Online Counseling Link Click Here
Counseling NotificationClick Here
Official Website Click Here
Rajasthan B.Ed Collage ListClick Here
Join Telegram Click Here
Home Click Here
Latest Update Click Here

PTET 2022 Counselling FAQs

पीटीईटी 2022 काउंसलिंग कब शुरू होगी?

पीटीईटी 2022 की काउंसलिंग 7 अगस्त 2022 से शुरू होगी।

राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग 2022 के लिए कहां पंजीकरण करना होगा?

राजस्थान पीटीईटी सीट आवंटन 2022 के लिए आवेदन करने के लिए आपको ptetraj2022.com पर जाना होगा।

पीटीईटी काउंसलिंग तिथि 2022 क्या है

पीटीईटी 2022 की काउंसलिंग 7 अगस्त से 16 अगस्त 2022 तक चलेगी।

ptet 2022 official website kaunsi hai ?

PTET 2022 ki official Website ptetraj2022.com h