Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Rajasthan Police Physical Test 2022 : Rajasthan Police PET & PST Details

Rajasthan Police Physical Test 2022

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2022 की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। राजस्थान पुलिस भर्ती का रिजल्ट जारी होने के बाद अब सितम्बर 2022 में शारीरिक मानक परीक्षण (Rajasthan Police Physical Test 2022) पीईटी, पीएसटी, पीएमटी का आयोजन किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार फिजिकल टेस्ट की तारीख जानने का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि पुलिस मुख्यालय ने फिजिकल टेस्ट की तारीख को लेकर अभी तक कोई ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं किया है लेकिन संभावना है की सितम्बर 2022 में फिजिकल टेस्ट शुरू हो सकते है। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल शारीरिक दक्षता 2022 की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी समय-समय पर राजस्थान पुलिस विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

Rajasthan Police Physical Test 2022
Rajasthan Police Physical Test 2022

आपको बता दें पुलिस मुख्यालय द्वारा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 का विज्ञापन 4483 पदों पर जारी करके 13 मई 2022 से 16 मई 2022 तथा 02 जुलाई 2022 को राजस्थान के विभिन्न शहरों में लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसकी ऑफिसियल उत्तर कुंजी 04 जुलाई 2022 को जारी की गई थी। ऑफिसियल उत्तर कुंजी जारी होने के बाद 24 अगस्त 2022 को इस भर्ती की लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। रिजल्ट जारी होने के साथ ही इसकी फाइनल उत्तर कुंजी जारी कर दी गई। रिजल्ट और फाइनल उत्तर कुंजी डाउनलोड करने का लिंक इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध करवाया गया है जहां से फाइनल उत्तर कूजी की पीडीएफ़ और अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

Rajasthan Police Constable Physical Test 2022

राजस्थान पुलिस विभाग ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के 4483 पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है, जिसका परिणाम जिलेवार 24 अगस्त 2022 को जारी किया गया था. इस भर्ती के लिए पास किए गए उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा जिसका आयोजन सितम्बर 2022 में किया जा सकता है।

Rajasthan Police Constable Selection Process

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में चयन के लिए उम्मीदवार को विभिन्न चरणों से गुजरना होगा। परीक्षा के सभी चरणों के कुल 200 अंक है जिनमें से 150 अंक लिखित परीक्षा के होंगे, 30 अंक शारीरिक दक्षता परीक्षा तथा 20 अंक विशेष योग्यता प्रमाण पत्र के आधार पर आवंटित किए जायेगे। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा और दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। दक्षता परीक्षा में योग्य पाए जाने वाले उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी करके चयन किया जाएगा।

शारीरिक दक्षता परीक्षा Physical Efficiency Test /PET

सम्बन्धित जिला / यूनिट / बटालियन की पदवार / वर्गवार / महिला / पुरुष रिक्तियों के पांचगुणा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु बुलाया जायेगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक मापतौल परीक्षा में सम्मिलित किया जायेगा। अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित होने से पूर्व राजकीय चिकित्सक से शारीरिक दक्षता परीक्षा की दौड़ में भाग लेने हेतु शारीरिक रूप से योग्य होने का प्रमाण पत्र सम्बन्धित केन्द्र पर आवश्यक रूप से प्रस्तुत करेगा। उसके उपरान्त ही अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित किया जायेगा।

लिखित परीक्षा के उपरान्त शारिरिक दक्षता परीक्षा में गर्भवती महिलाओं (प्राधिकृत चिकित्साधिकारी से जारी प्रमाण पत्र व दस्तावेज के आधार पर) को शामिल करने हेतु जिला / यूनिट स्तर पर यदि उक्त अभ्यर्थी पीएसटी / पीईटी में उत्तीर्ण हुई होती तो (विशेष अंक योग्यता के अंक सहित ) आवेदन जिला / यूनिट में उसके अंक वर्ग की कटऑफ से अधिक होने की स्थिति में ही उसके लिए पद रिक्त रखा जायेगा और कटऑफ से कम अंक होने पर उसके लिए कोई पद रिक्त नहीं रखा जायेगा। गर्भवती महिला अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने की सलाह दी जाती है परन्तु शारिरिक परीक्षा के दिन उपस्थित होकर उपरोक्तानुसार सूचना को बोर्ड के समक्ष प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 5 किलोमीटर दौड़ निर्धारित समय सीमा में पूर्ण किया जाना आवश्यक है जो निम्न प्रकार है –

पद पुरुष महिला भूतपूर्व सैनिकट्राइबल क्षेत्र के अनु.जाति/जनजातिअंक
कांस्टेबल सामान्य/ दूर संचार 25 मिनट 35 मिनट 30 मिनट 30 मिनट 30
कांस्टेबल चालक/ बैंड25 मिनट 35 मिनट 30 मिनट 30 मिनट 20

शारीरिक मापतौल Physical Standard Test / PST

भर्ती बोर्ड शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों की शारीरिक मापतौल परीक्षा लेगा। भर्ती बोर्ड शारीरिक मापतौल में उपस्थित समस्त अभ्यर्थियों को उनके मापतौल से अवगत करायेगा तथा हस्ताक्षर करायेगा। अभ्यर्थियों की मापतौल की सूची पर चयन बोर्ड के हस्ताक्षर मय सील किये जायेगें।

अपील – शारीरिक मापतौल से असन्तुष्ट अभ्यर्थी भर्ती बोर्ड के समक्ष निर्धारित प्रक्रियानुसार नकद रूपये 500 /- शुल्क जमा कराकर उसी दिन अपील कर सकता है। परीक्षार्थी यदि अपील पर शारीरिक मापतौल में सफल रहता है तो उससे लिया गया शुल्क वापस करते हुए उसे चयन प्रक्रिया में शामिल किया जावेगा। असफल रहने की स्थिति में यह शुल्क वापस नहीं किया जावेगा। अपील की क्रियान्विति के लिए भर्ती बोर्ड के साथ एक राजकीय वरिष्ठ चिकित्सकों का मेडिकल बोर्ड रहेगा, अपील उसी दिन पूर्ण की जावेगी तथा समस्त अपील के दस्तावेजों पर मेडिकल बोर्ड एवं चयन बोर्ड के हस्ताक्षर मय सील होगें।

शारीरिक मापतौल के दौरान प्रवेश पत्र पर एक सील लगाई जायेगी जिसमें छूट प्राप्त अभ्यर्थियों के लिए (PST Pass with Relexation) एवं बिना छूट प्राप्त अभ्यर्थियों के लिए (PST Pass without Relexation) अंकित होगा।

दक्षता परीक्षा (कॉन्स्टेबल ड्राईवर / बैण्ड आवेदकों के लिए )

शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं मापतौल में उत्तीर्ण कॉन्स्टेबल ड्राईवर / बैण्ड पद के अभ्यर्थियों हेतु दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी जो 30 अंकों की होगी। दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग, आर्थिक पिछडा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग व अति पिछडा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 40 प्रतिशत, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 36 प्रतिशत, ट्राईबल सब प्लान क्षेत्र के स्थानीय सामान्य, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति अभ्यर्थियों के लिए 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। दक्षता परीक्षा में प्राप्त अंक अन्तिम चयन हेतु सम्मिलित किये जायेगें ।

कानि. ड्राईवर पद के अभ्यर्थी की वाहनों से सम्बन्धित तकनीकी जानकारी वाहनों के रख-रखाव एवं वाहन चलाने सम्बन्धी परीक्षा ली जाएगी। कानि. बैण्ड पद के अभ्यर्थी की बैण्ड उपकरणों से सम्बन्धित तकनीकी जानकारी उनके रख-रखाव व धुनों के ज्ञान इत्यादि से सम्बन्धित परीक्षा ली जायेगी। दक्षता परीक्षा में निर्धारित प्राप्तांक अर्जित नहीं करने पर ऐसे अभ्यर्थी अयोग्य माने जायेगें तथा भर्ती की अग्रिम चयन प्रक्रिया में सम्मिलित नहीं किया जायेगा।

विशेष योग्यता हेतु आवंटित अंक Rajasthan Police Physical Test 2022

कांस्टेबल सामान्य पद के अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता एवं मापतौल परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद विशेष योग्यता हेतु प्रमाण पत्रों के आधार कुल 20 अंक प्रदान किए जाएंगे।

एनसीसी प्रमाण पत्र :-

प्रमाण पत्र की श्रेणी अंक
सी – प्रमाण पत्र10
बी – प्रमाण पत्र8
ए – प्रमाण पत्र6

होमगार्ड प्रमाण पत्र :-

सेवा अवधि अंक
निरंतर 3 वर्ष तक सेवा देने पर10
निरंतर 2 वर्ष तक सेवा देने पर8
निरंतर 1 वर्ष तक सेवा देने पर6

पुलिस से संबंधित विषयों में डिप्लोमा / उपाधि प्राप्त अभ्यर्थी :-

डिप्लोमा / उपाधि प्राप्त अंक
एम.ए. / एम.एस.सी. क्रिमोनॉलजी, साइबर सुरक्षा एवं इससे संबंधित विषय10
सिक्युरिटी मैनेजमेंट व सोशल साइंस (पुलिस प्रशासन या कानून के रूप में कम से कम एक विषय) में बीए/एलएलबी की उपाधि8
उपरोक्त विषयों में डिप्लोमा प्राप्त6

चयन सूची Final Merit List

अभ्यर्थियों के लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा / मापतौल, विशेष योग्यता एवं चालक पद की दक्षता परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर प्रत्येक स्तर पर वर्गवार रिक्त पदों के अनुरूप वरीयताक्रम में चयन सूची तैयार की जावेगी।

स्वास्थ्य परीक्षण Medical Test

चयन सूची की घोषणा के बाद उम्मीदवारों को सरकारी मेडिकल बोर्ड द्वारा चिकित्सीय परीक्षण से गुजरना होगा। स्वास्थ्य परीक्षण जिला / यूनिट के रिजर्व पुलिस लाईन में होगी उम्मीदवार जो अस्थाई रूप से अयोग्य पाए जाते हैं और जिनके दोष को चिकित्सा अधिकारी की राय के अनुसार 6 महीने के भीतर ठीक किया जा सकता है, उक्त अवधि के बाद नियुक्ति के लिए पात्र होगें बशर्ते कि वे मेडिकल बोर्ड द्वारा फिट पाये जाते हैं। जो उम्मीदवार निधारित समय के भीतर पुनः परीक्षा के बाद भी चिकित्सा फिटनेस के निर्धारित मानकों को पूरा करने में विफल रहते हैं, उन्हे नियुक्ति के लिए चिकित्सकीय रूप से अयोग्य घोषित किया जाएगा और उनकी उम्मीदवारी रद कर दी जाएगी।

मेडिकल बोर्ड से चिकित्सीय परीक्षण में उपयुक्त पाये गये अभ्यर्थियो को ही नियुक्ति हेतु पात्र माना जाएगा।

अपील – उक्त चिकित्सीय परीक्षण में अनुपयुक्त पाये जाने वाले अभ्यर्थियों द्वारा अपील करने पर द्वितीय मेडिकल बोर्ड गठित कर चिकित्सीय परीक्षण कराया जायेगा। पुनः स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाना अभ्यर्थी का अधिकार नहीं है। परन्तु स्वास्थ्य परीक्षण की अयोग्यता की स्थिति में प्रथम बोर्ड द्वारा किये गये स्वास्थ्य परीक्षण की दिनांक से एक माह के भीतर दस्तावेजी सबूत के साथ अपील करने पर विभाग विचार कर सकता है।

प्रमाण पत्र एवं चरित्र सत्यापन Rajasthan Police Physical Test 2022

चयन सूची पर लिये गए अभ्यर्थियों के आयु शिक्षा एवं वर्ग, चालक लाईसेंस एवं विशेष योग्यता इत्यादि से सम्बन्धित प्रमाण पत्रों की जाँच कराई जाएगी तथा वेरीफिकेशन रोल भरवाया जाकर चरित्र सत्यापन कराया जाएगा। प्रत्येक दस्तावेज पर दिनांक अंकित होना आवश्यक है। सत्यापन के उपरान्त उपयुक्त पाये जाने वाले अभ्यर्थी को ही नियमानुसार नियुक्ति हेतु पात्र माना जावेगा।

Read Also>> AWES Teacher Recruitment 2022 : आर्मी स्कूल मे विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan Police Constable Physical Documents

अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET / PST) के समय निम्नांकित मूल प्रमाण पत्र एवं उनकी स्व-प्रमाणित (Self attested) एक प्रतिलिपि प्रस्तुत करने होंगे

  • शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र ।
  • आयु प्रमाण-पत्र (यदि शैक्षणिक योग्यता प्रमाण-पत्र में आयु अंकित नहीं है तो)
  • अभ्यर्थी यदि अनुसूचित जाति / जनजाति / अन्य पिछडा वर्ग / एमबीसी वर्ग / आर्थिक पिछडा वर्ग से सम्बन्धित है तो प्रथम श्रेणी दण्डनायक या समकक्ष अधिकारी द्वारा निर्धारित प्रारूप में जारी किया गया जाति प्रमाण-पत्र
  • आर्थिक पिछड़ा वर्ग के आवेदक आवेदन वर्ष से पूर्व के वित्तीय वर्ष अर्थात वर्ष 2020-21 की आय का ऑनलाईन जारी प्रमाण-पत्र प्रस्तत करेगें।
  • आवेदक यदि राजकीय कर्मचारी है तो राजकीय कर्मचारी होने का प्रमाण-पत्र एवं नियोक्ता / विभागाध्यक्ष द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र ।
  • आवेदक यदि कर्तव्य का पालन करते हुए मारे गये मृतक पुलिस अधिकारी / कर्मचारी का आश्रित है तो उसकी सन्तान होने का प्रमाण-पत्र ।

राजस्थान पुलिस शारीरिक दक्षता परीक्षा आवश्यक दस्तावेज

  • अंतिम शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने वाली संस्था के प्रधानाचार्य द्वारा जारी किया हुआ चरित्र प्रमाण-पत्र एवं दो स्थानीय प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा जारी किये गये चरित्र प्रमाण-पत्र जो 6 माह से अधिक पुराने नहीं होने चाहिए।
  • भूतपूर्व सैनिक होने की स्थिति में एनओसी / डिस्चार्ज प्रमाण पत्र / पेंशनर प्रमाण पत्र |
  • टीएसपी क्षेत्र से सम्बन्धित प्रमाण पत्र
  • निर्धारित परीक्षा शुल्क में छूट ली है तो मूल आवेदन पत्र की फोटो प्रति एवं आय प्रमाण पत्र
  • स्वयं के दो (4.5X3.5 सेमी. ) रंगीन फोटो
  • विधवा के मामले में उसे अपने पति की मृत्यु का सक्षम प्राधिकारी का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। विछिन्न विवाह के मामले में उसे विवाह विच्छेद का दस्तावेजी सबूत प्रस्तुत करना होगा।
  • कॉन्स्टेबल डाईवर हेतु स्थाई ड्राईविंग लाईसेंस (LMV HMV) जो कि विज्ञप्ति जारी होने की दिनांक से कम से कम एक वर्ष पूर्व का जारी हो की मूल प्रति
  • एनसीसी, होमगार्ड एवं पुलिस से सम्बन्धित विषयों में डिप्लोमा / उपाधि प्राप्त करने के प्रमाण पत्र |

Important Link

PET/PST Admit Card Update Soon
Final Answer Key Click Here
Rajasthan Police Result Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here
Home Click Here

Leave a Comment