REET 2022 Ki Taiyari Kaise Kare रीट 2022 की तैयारी कैसे करें ? यहाँ देखें।

Join WhatsApp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

REET 2022 Ki Taiyari Kaise Kare

रीट की तैयारी कैसे करें, REET 2022 Ki Taiyari Kaise Kare, REET Preparation Tips Hindi, How to Crack REET Exam, REET Exam 2022 Tips:- दोस्तों REET 2022 परीक्षा का मतलब तनाव स्वाभाविक है, जब REET जैसी बड़ी भर्ती का आयोजन हो रहा हो और उसमे 15 लाख से अधिक प्रतियोगी परीक्षार्थियों का सामना करना हो तो यकीनन चक्कर आना बड़ी बात नही है. कई मायनों में आने वाली यह शिक्षक भर्ती परीक्षा महत्वपूर्ण है. सफल हो गये तो जीवन संवर जाएगा, वर्ना अगले तीन चार साल कोचिंग सेंटर के चक्कर लगाना ही पड़ेगा। इस पोस्ट के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई है जिनको ध्यान में रखकर आप रीट 2022 की तैयारी कर सकते है।

REET 2022 Ki Taiyari Kaise Kare, REET Preparation Tips Hindi, How to Crack REET Exam,
REET 2022 Ki Taiyari Kaise Kare

रीट की तैयारी करने वाले निम्न बातों को ध्यान में रखें

(1) सर्वप्रथम आप अपने मन से यह वहम निकाल दो कि मैं जोधपुर, जयपुर, सीकर के कोचिंग सेंटर से तैयारी करु जिससे मेरा चयन निश्चित है ऐसा कुछ नहीं है की आप कोचिंग करके रीट में सिलेक्शन हो जाएगा जब तक सेल्फ स्टडी नहीं की जाएगी तब तक कोई भी कोचिंग संस्थान आपका सिलेक्शन नहीं करवा सकता है। सिलेक्शन के लिए खुद को पढ़ना पड़ेगा कोचिंग संस्थान आपको सिर्फ मार्गदर्शन कर सकता है। सिलेक्शन नहीं इसलिए किसी भी कोचिंग सेंटर जो आपके नजदीक है, वहां ही कोचिंग करें जिससे आपका नियमित अध्ययन हो सके।

(2) यदि आप कोचिंग नही कर रहे है और सेल्फस्टडी (स्वअध्ययन) कर रहे है और अपने नजदीकी किसी कोचिंग सेंटर की एसी टेस्ट सीरीज जॉइन करें जिसमें पूर्व exam में आए हुए प्रश्न हल करवाए जाते है या पूर्व exam में आए हुए प्रश्नों की बुक लाकर घर पर भी हल कर सकते है जिससे आपका मूल्यांकन होता रहें कि आप किस स्तर पर पहुंच गये और इन टेस्ट को ईमानदारी से बार बार हल करते रहे जिससे आपकी पकड़ अधिक होगी।

(3) आपको अध्ययन के लिए एक उचित कार्यक्रम बनाने की आवश्यकता है। समय सारणी बनाकर सामने दीवार पर चस्पा करें और उसी समय सारणी के अनुसार ही अपना अध्ययन करें जिससे आपको ज्ञातव्य रहें आपने क्या कुछ पढ़ लिया और ये गांठ बांध लें कि समय सारणी के अनुसार ही हम पढ़ेगें सामाजिक जैसे विषय को सुबह और गणित जैसे को रात्रि में ही रखें।

Things to keep in mind while preparing for REET

(4) राजस्थान बोर्ड और NCERT की पुस्तकों का अध्ययन अवश्य करें और पढ़ने के साथ-साथ मुख्य बिंदु को रेखांकित करना न भूलें व महत्वपूर्ण सामग्री को एक रजिस्टर में नोट करके शॉर्ट नोट्स तैयार करें जिनका समय समय पर रिवीजन करते रहें।

(5) जब तक रीट परीक्षा की तैयारी कर रहे है तब तक मोबाइल से नाता भी ना रखें पूर्णतः मन मारकर इस बीमारी को डिब्बे में परीक्षा तक बंद रखें व अनावश्यक मित्रों, रिश्तेदारों को कुछ दिन के लिए भूल जाएं।

(6) REET परीक्षा को पास करने के लिए बहुत अभ्यास करना होगा। अभ्यास करने के लिए आप टेस्ट सीरीज में शामिल हो सकते हैं, या मॉडल पेपर सरल (हल) कर सकते है इससे आप अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्रों को पहचान सकते हैं।

(7) REET परीक्षा के WHATSAPP ग्रुप से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें जहाँ आपको सभी विषयों के नोट्स, टॉपिक वाइज टेस्ट तथा रीट परीक्षा से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

Join REET 2022 Group – Click Here

रीट 2022 की तैयारी कैसे करें ?

“बड़ी मुश्किल से पार की है
                                मंजिलें हमने,
कभी गिर कर उठे, उठ कर गिरे
                                और फिर चल दिए”  

👉जिन्दगी जीत का नाम है, यह ईश्वर का अमूल्य उपहार है, आप श्रेष्ठ हो और इसे श्रेष्ठतर बनाने के लिए नकारात्मक व निराशा को छोड़कर आत्मविश्वास, इच्छाशक्ति व निरन्तरता के साथ आगे बढ़े आप कभी हार नही सकते।

✍स्वामी विवेकानन्दजी ने कहा है – “कमजोरी ही मृत्यु है अतः स्वयं को श्रेष्ठ मानते हुए लक्ष्य को अर्जुन की तरह जीवन पथ बना लो।”

👉  दोस्तों यह वेबसाइट और REET 2022 Whatsapp ग्रुप एक प्रयास है उन सपनों को पंख देने का जो आपके लिए आपके माता – पिता ने देखे है और आपके लिए आपके माता – पिता की आंखों में आपके लिए गर्व (खुशी) के आँसू लाने का। इसी क्रम में हम आपको निरन्तर अच्छे से अच्छी विश्वसनीय एवं उपयोगी अध्ययन सामग्री उपलब्ध करवा रहे है। फिर भी यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या है या नोट्स पीडीएफ या अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है आपकी हमारे द्वारा पूर्ण सहायता की जाएगी।

दोस्तों आज के इस समय मे हर कोई सरकारी नौकरी लगना चाहता है और बहुत से अभ्यर्थी असफल हो जाते है। क्योंकि उनको सही मार्गदर्शन नही मिलता है या वो पढ़ नही पाते है। REET Preparation Tips Hindi, How to Crack REET Exam,

सफलता के तीन मंत्र

1. लगाव / प्रेम :- निश्चित सफलता के लिए आपको अपनी पुस्तकों और नोट्स से प्रेम करना होगा।

2. निरन्तरता :- यदि शिक्षक बनना है तो निरन्तर 10 घण्टे अध्ययन करना आवश्यक है। और जो भी पढ़ा जाता है उसका समय समय पर रिवीजन करते रहें।

3. त्याग :- रीट परीक्षा तक मोबाइल, दोस्ती, रिस्तेदारी आदि सभी का त्याग करके नियमित पढ़ते रहें आपको सफल होने से कोई नही रोक सकता।

REET 2022 Official WebsiteUpdate Soon
REET 2022 Important Book ListClick Here
REET 2022 Syllabus Click Here
REET 2022 Notes & Study MaterialClick Here
HomeClick Here

REET 2022 Ki Taiyari Kaise Kare, REET Preparation Tips Hindi, How to Crack REET Exam, REET Exam 2022 Tips, रीट की तैयारी कैसे करें

error: Content is protected !!